रोहन बोपन्ना: ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में मेंस डबल्स फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए

समाचार

भारतीय टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के मेंस डबल्स इवेंट के फाइनल में प्रवेश किया है। उन्होंने अपने ऑस्ट्रेलियन साथी मैथ्यू एबडेन के साथ मिलकर गुरुवार को सेमीफाइनल में चेक रिपब्लिक के टॉमस मचाक और चीन के झिझेन झांग की जोड़ी को हराया। इस सफलता के बाद बोपन्ना ने अपने करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचने का इतिहास रचा है।

उनकी जोड़ी ने मेलबर्न में हुए सेमीफाइनल मुकाबले में मचाक-झांग की जोड़ी को तीन सेटों में मात दी, स्कोर होते हुए 6-3, 3-6, 7-6। बोपन्ना ने अपने उम्र के 43 वर्ष में विश्व में नंबर-1 मेंस डबल्स खिलाड़ी बनने का किया दावा, जो इस खेल के इतिहास में एक नया मील का पत्थर होगा।

रोहन बोपन्ना ने पहले भी 2017 में फ्रेंच ओपन में गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ मिलकर मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता था। वह दो बार US ओपन में उपविजेता रहे हैं, पहली बार 2010 में पाकिस्तान के ऐसाम-उल-हक कुरैश के साथ और फिर 2023 में उनके साथी मैथ्यू एबडेन के साथ।

पिछले साल, बोपन्ना ने भी ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने के साथ ही विश्व के सबसे उम्रदराज टेनिस खिलाड़ी बने थे। उन्होंने एबडेन के साथ US ओपन 2023 के फाइनल में भाग लिया था, लेकिन वहां हार का सामना करना पड़ा। बोपन्ना ने अपने करियर की शुरुआत 20 साल से भी पहले की थी और मास्टर्स 1000 इवेंट में उम्रदराज टेनिस खिताब जीता था, जब उन्होंने 43 साल की आयु में एबडेन के साथ इंडियन वेल्स टूर्नामेंट जीता था।