पेले की मौत: शूशाइन बॉय, सिल्वेस्टर स्टेलोन के साथ अभिनेता, खेल मंत्री… बादशाह के बारे में 10 बातें जो आप नहीं जानते होंगे

समाचार

अपने लक्ष्यों और गेंद पर अपनी प्रतिभा के लिए प्रसिद्ध, पेले ने हज़ारों जीवन जीते हैं, जिनमें से कुछ ने उन्हें फ़ुटबॉल के मैदान से बहुत दूर ले लिया है।

ब्राजील के फुटबॉल दिग्गज पेले की मृत्यु, गुरुवार, 29 दिसंबर को खेल की दुनिया से कई प्रतिक्रियाएं और श्रद्धांजलि उत्पन्न हुई है, लेकिन न केवल। जबकि सबसे उदासीन मैदान पर पेले के कारनामों और उपलब्धियों को याद करते हैं, franceinfo: sports आपको तीन विश्व कप जीतने वाले एकमात्र व्यक्ति के बारे में दस उपाख्यान देता है।

1 वह जूते चमकाने वाला लड़का था
दिसंबर 1940 में मिनस गेरैस राज्य में जन्मे, एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो, जिन्हें पेले के नाम से जाना जाता है, की उत्पत्ति मामूली थी। एक फुटबॉलर का बेटा, जिसका करियर चोटों के कारण बंद हो गया था, युवा एडसन ने अपने परिवार का समर्थन करने में मदद करने के लिए स्कूल के बाद जूते की चमक वाले लड़के के रूप में काम किया। उन्होंने कथित तौर पर 10 साल की उम्र में अपनी पहली गेंद भी खरीदी थी, मूंगफली के पैसे का उपयोग करके जो उन्होंने राहगीरों को बेचा था। अपनी मां की अनिच्छा के बावजूद, जब सांटोस ने 15 साल की उम्र में उन्हें भर्ती किया, तब जाकर पेले फुटबॉल के प्रति अपने जुनून को पूरा करने में सफल रहे।

2 वह सिल्वेस्टर स्टेलोन के साथ एक अभिनेता थे
छोटे से बड़े पर्दे तक, केवल एक कदम है, और पेले अभिनेता के अपने अल्पकालिक करियर के साथ इसे साबित करने में सक्षम थे। पहले से ही ब्राजील की प्रस्तुतियों में दिखाई दिया, नंबर 10 ने सिल्वेस्टर स्टेलोन और माइकल केन के पक्ष में 1981 में टू अस द विक्ट्री में बदलकर सिनेमैटोग्राफिक सीमाओं को पार कर लिया। पिच सरल है: द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, नाज़ियों और युद्ध के कैदियों की एक टीम के बीच एक दोस्ताना मैच आयोजित किया जाता है, जिसमें गोलकीपर के रूप में पेले, पूर्व अंग्रेजी कप्तान बॉबी मूर या सिल्वेस्टर स्टेलोन शामिल हैं। यदि परिणाम एक उत्कृष्ट कृति होने से बहुत दूर है, तो हमारे लिए विजय एक पंथ की स्थिति का आनंद उठाएगी, विशेष रूप से ब्राजीलियाई स्ट्राइकर की भागीदारी के लिए धन्यवाद।

3 एक… गोलकीपर के कारण उनका उपनाम पेले रखा गया है
हालांकि उन्होंने अपने करियर के दौरान 1,000 से अधिक गोल किए, विरोधाभासी रूप से पेले का उपनाम गोलकीपर के नाम पर रखा गया है। तीन साल की उम्र में, विश्व फ़ुटबॉल का भविष्य का सितारा अपने पिता के साथ प्रशिक्षण के लिए गया और गोलकीपर को उसके असली नाम “बिले” के बजाय “पाइल” कहा। यह गलत उच्चारण “पेले” बन गया और जीवन भर के लिए ब्राजीलियाई स्ट्राइकर का उपनाम बन गया। ध्यान दें कि पेले के जन्म के शहर Três Coraçoes में बिजली के आगमन के कारण “एडसन” नाम अमेरिकी आविष्कारक थॉमस एडिसन को श्रद्धांजलि है।

4 वे ब्राजील में खेल मंत्री थे
हालांकि वे मोहम्मद अली की तुलना में कम प्रतिबद्ध खिलाड़ी के रूप में दिखाई दे सकते हैं, पेले का एक राजनीतिक करियर था। तानाशाही के बाद ब्राज़ीलियाई फ़ुटबॉल के भ्रष्टाचार की आलोचना करने के बाद, 1995 और 1998 के बीच फ़र्नांडो हेनरिक कार्डसो की अध्यक्षता में खेल मंत्री बने।

अपने देश में इस तरह का पद धारण करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति, पेले क्लबों को अपने वित्तीय विवरण प्रकाशित करने के लिए बाध्य करना चाहते थे, लेकिन उन्हें अपने हमवतन और प्रभावशाली फीफा अध्यक्ष, जोआओ हैवेलेंज के खिलाफ लड़ना पड़ा। 1998 में एक “पेले कानून” के परिणाम के बावजूद, यूरोपीय बोसमैन शासन को ब्राजील में स्थानांतरित करना – खिलाड़ियों को क्लबों के बीच स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति देना – 2000 में पाठ का पानी कम होना, फुटबॉलर को एक समय के लिए, अब अपने साथ संबद्ध नहीं करने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ नाम।

5 वह एक गायक और संगीतकार थे
गेंद पर अपनी प्रतिभा के लिए जाने जाने वाले, पेले अपने हाथों से उतने ही कुशल थे, विशेषकर गिटार पर। उन्होंने फ्रांकोइस रीचेनबैक द्वारा निर्देशित वृत्तचित्र किंग पेले के लिए संगीत तैयार किया। 1977 में जब यह फिल्म रिलीज हुई तो खुद ब्राजीलियाई लोगों ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में इसका प्रचार किया। एक सच्चे वन-मैन बैंड, ब्राजील ने भी अपने हमवतन के साथ गाया, जैसे कि 1969 में एलिस रेजिना, 2006 में गिल्बर्टो गिल, या 2020 में रोड्रिगो वाई गैब्रिएला, ने अपना 80 वां जन्मदिन मनाया।

6 वह पीएसजी पर हस्ताक्षर कर सकते थे
1961 में ब्राजील के राष्ट्रपति जेनियो क्वाड्रोस द्वारा “राष्ट्रीय खजाने” घोषित, पेले लंबे समय तक सैंटोस में फंस गए थे। जबकि साओ पाउलो राज्य के क्लब ने 1960 के दशक में रियल मैड्रिड और एसी मिलान से अग्रिम देने से इनकार कर दिया था, पेले ने खुद दिसंबर 1971 में पेरिस सेंट-जर्मेन के साथ संपर्क का खुलासा किया था। मैंने हमेशा अपने करियर को सैंटोस में समाप्त करने की इच्छा व्यक्त की, एकमात्र क्लब जिसे मैं जानता था,” उन्होंने फ्रांसीसी टेलीविजन को समझाया। तीन बार के विश्व चैंपियन ने अंततः 1975 में सैंटोस को छोड़ दिया, पार्स डेस प्रिंसेस के लिए नहीं, बल्कि न्यूयॉर्क कॉसमॉस के यांकी स्टेडियम के लिए।

7 उन्होंने “ओएम-एएसएसई” समझौते के खिलाफ खेला
भ्रमणशील फ़ुटबॉलर के रूप में पेले के करियर ने उन्हें कई बार फ़्रांस लाया होगा। ब्राजील (2-3) के साथ फ्रांसीसी टीम के खिलाफ हैट्रिक बनाने के आठ साल बाद, ऑरिवर्डे स्ट्राइकर 31 मार्च, 1971 को “ओलंपिक डी मार्सिले-सेंट-इटियेन” के खिलाफ सैंटोस के साथ खेलने के लिए कोलंबस स्टेडियम लौट आया। टीम।

साप्ताहिक टेली 7 पत्रिकाओं द्वारा आयोजित, इस चैरिटी मैच ने एलेन डेलन, सर्ज गेन्सबर्ग और ब्रिगिट बार्डोट जैसे फ्रांसीसी सांस्कृतिक अभिजात वर्ग को आकर्षित किया। ब्रिगिट बार्डोट ने भी इस कार्यक्रम की शुरुआत की। स्टैंड और मैदान में हेडलाइनर के बावजूद, शो मुलाकात स्थल पर नहीं था, और पेनल्टी किक (0-0, 3-1 टैब) में समझौते “ओएम-एएसएसई” की जीत के साथ समाप्त हुआ।

8 उन्होंने ब्राजील में कप्तान का बाजूबंद पहनने के लिए 50 वर्ष की आयु तक प्रतीक्षा की
सेलेकाओ के लिए 92 प्रदर्शनों में, पेले ने कभी भी कप्तान का बाजूबंद नहीं पहना था, और यह व्यक्तिगत पसंद से था। 1990 में मिलान में ब्राजील और एक विश्व टीम के बीच एक दोस्ताना मैच के दौरान, एक सिद्धांत जिसे उन्होंने अंततः अपने 50वें जन्मदिन के लिए निरस्त कर दिया। केवल पहले 45 मिनट खेलकर पेले अपनी टीम की हार (2-1) नहीं रोक सके। दो साल पहले, तीन बार के विश्व चैंपियन, डिएगो माराडोना के साथ, मिशेल प्लाटिनी की जयंती पर उपस्थित हुए थे, लेकिन फिर से अपने जूते नहीं पहने थे।

9 उसने वियाग्रा के लिए एक विज्ञापन बनाया
“क्योंकि मैं एक आदमी हूँ”। यह वियाग्रा के लिए राजा पेले के इस विज्ञापन का फ्रांसीसी नारा था – फाइजर प्रयोगशालाओं से स्तंभन दोष के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक प्रसिद्ध दवा। उन्होंने 2002 में एक बयान में कहा, “मैंने इस बीमारी के झटके का अनुभव किया है, और मुझे उम्मीद है कि मेरी प्रतिबद्धता पुरुषों को अपने डॉक्टरों से मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करेगी।” ” सेलेकाओ स्ट्राइकर ने कबूल किया।

10 उन्हें बैलन डी’ऑर… सम्मान मिला
भले ही पेले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने तीन विश्व कप जीते हैं, बैलन डी’ओर उनके सम्मान की सूची से गायब है, और अच्छे कारण के लिए: प्रतिष्ठित व्यक्तिगत पुरस्कार केवल 1995, 18 में गैर-यूरोपीय लोगों के लिए खोला गया था। राजा की सेवानिवृत्ति के वर्षों बाद। इसकी भरपाई के लिए, फीफा और फ्रांस फुटबॉल ने जनवरी 2014 में उन्हें मानद बैलोन डी’ओर से सम्मानित किया, उनके पूरे करियर को सलाम करने के लिए। 1999 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) द्वारा “एथलीट ऑफ द सेंचुरी” के अपने खिताब के बराबर एक शानदार पुरस्कार। एक राजा इस तरह जश्न मना रहा है।