टेस्ट क्रिकेट में सफलता के लिए गिल को अपनी डिफ़ेंस में मजबूती बनाए रखनी चाहिए

स्पोर्ट्स

हैदराबाद टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम को एक नए उतार-चढ़ाव के साथ 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद, भारतीय युवा बल्लेबाज़ शुभमन गिल पर ध्यान केंद्रित हो रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने बताया है कि गिल को अब अपनी बल्लेबाज़ी पर काम करना होगा, खासकर उन्हें एक महान टेस्ट बल्लेबाज़ बनने के लिए।

हैदराबाद टेस्ट के पहले पारी में गिल ने 23 रनों की प्रदर्शन की थी, लेकिन दूसरे पारी में उन्हें शून्य पर ही पैवेलियन लौटना पड़ा। मांजरेकर के मुताबिक, गिल को अब अपने डिफेंस पर जोर देना होगा, ताकि वह एक अच्छे टेस्ट बल्लेबाज़ बन सकें।

मांजरेकर ने कहा, “गिल को अब अपनी बल्लेबाज़ी पर काम करना होगा। हमने साउथ अफ्रीका में भी देखा और वर्ल्ड कप फाइनल में भी उन्हें रक्षात्मक शॉट खेलते हुए आउट होते हुए देखा है। टेस्ट क्रिकेट में बिना डिफेंस के काम नहीं चलता, इस प्रारूप में आपका डिफेंस टाइट होना ज़रूरी है। टेस्ट क्रिकेट में बार-बार काउंटर अटैक नहीं कर सकते। इसलिए गिल को इस पहलू पर काम करना होगा।”

मांजरेकर ने इसके साथ ही कहा कि तेज गेंदबाजी के खिलाफ गिल का डिफेंस ठीक है, लेकिन सपोर्ट स्टाफ को उनकी मदद करनी चाहिए ताकि वह स्पिन गेंदों के खिलाफ भी तैयारी कर सकें।

गिल ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 39 पारियों में 1063 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक शामिल हैं। उन्होंने पिछले साल वेस्टइंडीज के टेस्ट दौरे के बाद से नंबर तीन पर नियमित तौर पर बल्लेबाज़ी कर रहे हैं, और उनकी आगामी प्रदर्शन की उम्मीद है कि वह इस अवसर को बदलकर दिखाएंगे।